स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम

नॉलेज पार्क 3 के एक्यूरेट इंस्टिट्यूट में 70  वे स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन हुआ । सारा माहौल देशभक्ति के रंग में सराबोर हो गया । पी जी डी एम् कोर्स के प्रथम वर्ष के छात्रों द्वारा आयोजित पूर्व संध्या कार्यक्रम में भारत के शहीदों को याद किया गया । इस अवसर पर वाद विवाद प्रतियोगिता , रंगोली, गायन एवं नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । वाद विवाद प्रतियोगिता में रूपेश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया । उनके जोशीले वक्तव्य से हर कोई प्रभावित हुआ उन्होंने वस्वतंत्रता संग्राम में नारी की भूमिका की चर्चा की और वर्तमान समय में भी नारी के योगदान का वर्णन किया । हर किसीने रूपेश की भूरी भूरी प्रशंशा की । रंगोली में सुष्मिता अव्वल रही उनके रंगों ने देश की सुन्दर छवि प्रदर्शित की । नृत्य में अंजू एवं गायन में उज्मा साहब प्रथम स्थान पर रही ।

संस्थान के पी जी पी प्रमुख श्री प्रदीप वर्मा ने अपनी कविता से श्रोताओं को उत्साहित किया और कहा की आज भी हम कहीं न कहीं गुलामी के प्रतीकों को देखते हैं , जब राष्ट्र मानसिक एवं भौतिक रूप से सक्षम हो जायेगा तब ही हम सच्चे अर्थों में आज़ाद होंगे ।  प्रोफेसर डॉ. पल्लवी सिंह ने ऐ मेरे वतन के लोगों गीत गाकर छात्रों का उत्साहवर्धन किया ।  प्रोफेसर हरीश कुमार ने छात्रों को सच्ची आज़ादी के बारे में बताया कि अभी भी आज़ादी को बचाये रखने की आवश्यकता है , उनके अनुसार अगर देश पूर्णरूप से आत्मनिर्भर रहेगा तब ही हम अपनी आज़ादी को दुसरे देशों के चंगुल से बचा सकेंगे  ।

डॉ. रजनी खोसला ने इस पूरे कार्यक्रम में मुख्या भूमिका निभाई , उनके नेतृत्व में छात्राओं ने सिमित अवधि के भीतर ही कार्यक्रम को मूर्तरूप दिया और पूरी तरह सफल बनाया । उन्होंने आज़ादी के 70  साल पूरे होने पर सभी को बधाई दी और आज़ादी के नेताओं से शिक्षा लेने का अनुरोध किया । एडमिशन डायरेक्टर डॉ. संदीप शर्मा ने देशभक्ति से ओतप्रोत शेरो शायरी से सभी का मन मोह लिया उन्होंने अपने शेरों से सभी को आनंदित और प्रेरित किया ।  संस्थान कि समूह निदेशिका सुश्री पूनम शर्मा ने कार्यक्रम के सभी आयोजकों का धन्यवाद किया और छात्रों को देशभक्ति की शमा जलाये रखने का आह्वाहन किया  ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *