एक्यूरेट छात्रों का याकुल्ट भ्रमण

नॉलेज पार्क ३ स्थित एक्यूरेट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी के पी जी डी एम् कोर्स के छात्रों ने सोनीपत के एच इस डी आई सी के फ़ूड पार्क में स्थित याकुल्ट इंडस्ट्री का भ्रमण किया ।  देश में याकुल्ट कम्पनी का यह एकमात्र प्लांट है । याकुल्ट एक जापानी कम्पनी है जिसने फ्रांस की दानोंन कम्पनी के साथ मिलकर इस प्लांट का निर्माण किया है । दस लाख बोतल प्रतिदिन बनाने की क्षमता रखने वाला वाला प्लांट पूरे देश के लिए प्रोबायोटिक दूध का निर्माण करता है  ।

आजकल प्रचलित एंटीबायोटिक और भिन्न प्रकार की दवाओं और व्यस्त जीवनशैली की वजह से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता घाट गयी है । मनुष्य की आंत में पाए जाने वाले गुणकारी जीवाणु एवं हानिकारक जीवाणु का संतुलन ही हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार है । प्रोबायोटिक दूध 6.5 अरब गुणकारी जीवाणुओं को हमारे शरीर में दूध के माध्यम से प्रवेश करता है और हमारी अच्छी सेहत को बनाये रखता है ।  प्रोबायोटिक दूध मनुष्य की रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाता है । याकुल्ट कम्पनी ने बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी को अपने उत्पाद को प्रचार करने के लिए ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है ।

संस्थान का मैनेजमेंट विभाग छात्रों को निरंतर नयी नयी इंडस्ट्री में भेजता रहता है जिससे छात्र उधोग जगत की बारीकियों को समझ सकें और उसे अपने कार्यक्षेत्र में उपयोग कर सकें । आजकल कंपनियां भी उन्हीं मैनेजमेंट छात्रों का चयन करती हैं जिनके पास ज्यादा से ज्यादा उधोग जगत की जानकारी हो । छात्रों ने याकुल्ट मैनेजर से तरह तरह के प्रश्न पूछे जिनका श्री आदित्य कुमार ने पूरा पूरा जवाब दिया । छात्र ज्यादा से ज्यादा उत्पाद की गुणवत्ता और इसके प्रतिस्पर्धी उत्पादों को जानने में उत्सुक थे। कई छात्रों ने इस क्षेत्र में करियर की संभावनाओं को लेकर भी प्रश्न किये जिस पर श्री आदित्य ने बताया की याकुल्ट बिज़नेस दिन प्रतिदिन तरक्की पर है और इस कम्पनी में जॉब के अच्छे अवसर हैं  ।

ऑपरेशन मैनेजमेंट के प्रोफेसर श्री हरीश कुमार ने छात्रों से कम्पनी से जुड़े विषयों पर चर्चा की और उनके फायदे गिनाये । संस्थान वापसी पर संस्थान की समूह निदेशिका सुश्री पूनम शर्मा ने छात्रों से भ्रमण एवं इसकी उपयोगिता पर प्रश्न किये और उन्हें बादहै दी और कहा की आगे भी इस तरह के अवसर छात्रों को उपलब्ध कराये जायेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *