एक्यूरेट में सैप वर्कशॉप

ग्रेटर नॉएडा के नॉलेज पार्क ३ स्थित एक्यूरेट इंस्टिट्यूट के पी जी डी एम् कोर्स में विश्व की सर्वश्रेष्ठ एवं उन्नत टेक्नोलॉजीज में से एक सैप पर वर्कशॉप का आयोजन हुआ । यह आयोजन देश की जानी मानी हाई टेक्नोलॉजीज सोलूशन्स कम्पनी ने किया । इस आयोजन में सैप तकनीक के सर्टिफाइड ट्रेनर श्री अर्जुन भण्डारी ने मुख्य भूमिका निभाई । वर्कशॉप का विषय ‘वर्तमान बिजनेस माहौल में सैप तकनीक के उपयोग ‘ रहा ।

आजकल के कॉर्पोरेट माहौल में नवीन एवं उन्नत तकनीकों का बोलबाला है सैप जैसे उन्नत तकनीक बिजनेस को सही रूप में व्यवस्थित करने के काम में उपयोग होती है । इस तकनीक में प्रवीण छात्र कंपनियों में ऊंचे वेतनमान पर चयनित होते हैं । इस तकनीक पर शिक्षा प्राप्त छात्र आसानी से विश्व भर में जॉब प रहे हैं । एक्यूरेट संस्थान अपने छात्रों के लिए इस तरह के अवसर प्रदान करने वाला देश का अग्रणी संस्थान है । अपने नवीन पाठ्यक्रम एवं पद्धतियों के लिए ही छात्रों के मध्य अपनी अलग पहचान बनाने के कारण ही छात्र भारी संख्या में संस्थान का रुख कर रहे हैं ।

कंपनी में सूचना एवं प्रबंधन के लिए बहुत सारे विकल्प बाज़ार में उपलब्ध हैं सैप तकनीक इन सभी में सर्वोच्च स्थान पर अपना स्थान कई दशकों से बनाए हुए है । अलग अलग विभागों में भिन्न भिन्न प्रकार की सूचना उत्पन्न होती रहती है । पूरी कंपनी में पैदा होने वाली सूचना का प्रबंधन एक गंभीर विषय है । समस्त सूचना एवं जांकरियों के बल पर ही कंपनी में मौजूद अधिकारी अपने निर्णय ले पाते हैं । सैप सॉफ्टवेर के चलते किसी भी तरह की रिपोर्ट बस एक क्लिक पर मौजूद हो जाती है। इस सॉफ्टवेर का प्रयोग विभागों के बीच मे होने वाले सूचना के आदान प्रदान के लिए भी किया जाता है । यह सिस्टम अपने अंदर मौजूद सूचना को पूरी तरह सुरक्षित और व्यवस्थित रखता है ।

इस अवसर पर आई टी विभाग के प्रमुख श्री प्रदीप वर्मा के अनुसार इस तरह के तकनीकी संसाधन ही भारत के मैनेजर वर्ग को बाकी दूसरे लोगों से अलग रखते हैं एवं उनकी अलग पहचान बनाते हैं। छात्रों के मध्य इस तरह के वर्कशाप की बहुत समय से मांग थी और इसे संस्थान ने पूरा कर दिया है । समस्त छात्र वर्कशाप से बहुत उत्साहित हैं और उन्होने बहुत कुछ सीखा है । अन्य प्रोफेसर श्री हरीश कुमार के अनुसार छात्रों ने वर्कशाप में अत्यंत प्रभावशाली ढंग से प्रदर्शन किया जिसका उपयोग छात्र अपने कार्यस्थल पर करेंगे ।

संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ राजीव भारद्वाज ने छात्रों की प्रशंषा की, और वर्कशाप में उनके प्रदर्शन के लिए बधाई दी । डॉ राजीव भारद्वाज एवं श्री अर्जुन भण्डारी ने छात्रों को प्रमाणपत्र वितरित किए । संस्थान की समूह निदेशिका सुश्री पूनम शर्मा ने छात्रों से वार्तालाप किया और उनसे कई तरह के प्रश्न पूछे , उनके प्रदर्शन को लेकर वे ख़ासी उत्साहित रही। उन्होने छात्रों को बधाई दी और उनसे कुछ नया सीखने के लिए प्रयासरत रहने के लिए कहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *