एक्यूरेट में कोलाज प्रतियोगिता

नॉलेज पार्क ३ स्थित एक्यूरेट इंस्टिट्यूट के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वाधान में आधुनिक तकनिकी पर आधारित कोलाज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमे पी जी डी एम के छात्र -छात्राओं ने विभिन्न तकनिकी मुद्दों को कोलाज के माध्यम से प्रदर्शित किया. कोलाज प्रतियोगिता का आकर्षण पे टीएम, क्लाउड कंप्यूटिंग व स्मार्ट स्कूल्स रहे.
एक्यूरेट की समूह निदेशिका सुश्री पूनम शर्मा ने बताया कि कोलाज प्रतियोगिता के माद्यम से छात्र-छात्राएं में इनोवेटिव थिंकिंग को बढ़ावा देना है जिससे कि वो आने वाले समय में तकनिकी को बेहतर रूप से समझकर कुछ नया उत्पाद या उत्पादन कर सके. सुश्री पूनम शर्मा ने बताया कि विमुद्रीकरण के फैसले के बाद व्यावहारिक रूप से प्रोयोग में लेन वाली तकनिकी में भी बहुत बदलाव आया है. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक बटुआ जैसे पे टी एम, व अन्य कैशलेस माध्यमो में हुए बदलाव आये है जिसकी वजह से देश का तकनिकी परिवेश एक नयी दिशा में जा रहा है और इस नयी दिशा को हमारे छात्र-छात्राओं ने कोलाज के माध्यम से काफी सरलता से समझाया है.
संस्था के कार्यकारी निदेशक डा राजीव भारद्वाज ने देश कि तरक्की में सूचना व प्रौद्योगिकी के महत्व को समझाया. उन्होंने कहा कि किसी भी सिस्टम के लिए सूचना उतनी ही महत्वपूर्ण होती है जितनी कि शरीर के लिए ऑक्सीजन. क्योंकि किसी भी कंपनी के सारे निर्णय कंपनी को मिलने वाली सूचना पर निर्भर करते है.
आई टी विभाग के अध्यक्ष व कोऑर्डिनेटर प्रोफ प्रदीप वर्मा ने बताया कि कोलाज प्रतियोगिता हमारा एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसमे छात्र- छात्राएं अपनी कला का स्तेमाल करते हुए विभिन्न प्रकार कि तकनिकी को कोलाज के माध्यम से प्रदर्शित करते है. सभी कोलाज को विशेष रूप से संभाल कर रखा जाता है व उनकी एक प्रदर्शनी भी आयोजित कि जाती है.
कोलाज प्रतियोगिता के संयोजक प्रोफ हरीश कुमार ने बताया कि पी जी डी एम के छात्रों द्वारा स्मार्ट क्लासेज का कांसेप्ट जूरी मेंबर्स को बहुत पसंद आया और उसे प्रथम विजेता के रूप में चुना गया. दुसरे विजेता के रूप में पे टी एम के कोलाज को चुना गया जबकि सूचना तकनिकी के कोलाज को तीसरा स्थान मिला.
प्रोफ रिपुदमन गौड़, प्रोफ विनय झा व डा ए के मिश्रा को इस प्रतियोगिता के जज के रूप में आमंत्रित किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *