एक्यूरेट में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया

भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जनम दिवस पर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है । इसकी शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 2014 से की गयी थी । भारत के मानक संसाधन एवं विकास के अंतर्गत आने वाली संस्था ए आई सी टी इ के प्रावधान में भारत सरकार की ओर से सभी शिक्षण संस्तान में इस दिवस को सार्वजानिक रूप से मनाने का निर्णय लिया गया ।

एक्यूरेट समूह के पी जी डी एम् के छात्रों ने इस दिवस पर सार्वजानिक रूप से राष्ट्र की एकता एवं अखंडता की शपथ ली और संस्मरण स्वरुप एकता दौड़ में हिस्सा लिया । यह पूर्ण रूप से सर्वविदित है की लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश की एकता के लिए भरसक प्रयत्न किये जिनके फलस्वरूप ही भारत का अखंड रूप विश्व के सामने मुखर हुआ ।

देश के अलग थलग बनते हुए राज्यों को एक सूत्र में पिरोने का काम लौह पुरुष के जीवन का उद्देश्य था । सरदार पटेल जानते थे की विश्व की लालची आँखें भारत की धरती पर सदा से ही रही हैं और भारत देश के नक़्शे पर बना नहीं रह सकता अगर वो एकता के सूत्र में नहीं बंधा हो । उनके कूटनीतिक एवं राजनितिक प्रयासों के चलते ही भारत का वर्तमान रूप विश्व के सस्मने हैं । आज भारत को विश्व एक बड़ी शक्ति के रूप में देखता है इसका श्रेय मूल रूप से सरदार पटेल को जाता ही है ।

संस्थान के डायरेक्टर डॉ. संजीव चतुर्वेदी ने सभी छात्रों को राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता की शपथ दिलाई और उन्हें भारतीय ध्वज देकर एकता दौड़ के लिए अग्रसर किया । दौड़ के समापन पर उन्होंने सभी को बधाई दी। एक्यूरेट संस्थान की समूह निदेशिका सुश्री पूनम शर्मा ने सभी छात्रों का उत्साहवर्धन किया और आयोजकों को उनके प्रयास के लिए शुभकामनायें दी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *